इस्लाम क्या है और मुस्लिम किसे कहते है ? (संशित परिचय)

#इस्लाम_का_परिचय : पार्ट 1

इस्लाम क्या है ?

“..सम्पूर्ण प्रशंशा उस एक सत्य इश्वर (अल्लाह) के लिए है जो सारे संसार का रचियेता और पालनकर्ता है, और इश्वर की शांति और कृपा हो उसके अंतिम संदेष्ठा मुहम्मद सलाल्लाहो अलैहि वसल्लम पर।”

इस्लाम धर्म एक ऐसा धर्म है जिसके बारे में खुद मुसलमानों को और गैरमुसलमानो को सबसे ज्यादा गलत धारनाए और गलतफेहमिया (Misconceptions) है |||

जब की इस्लाम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है, इसका अर्थ ये हुआ के २०% या उस से ज्यादा दुनिया की लोकसंख्या वो मुस्लिम है… इसका अर्थ ये हुआ के हर ५ व्यक्ति में से एक व्यक्ति मुस्लिम है।

तो आईये देखते है के इस्लाम का अर्थ क्या है ?
“… इस्लाम ये अरबी भाषा का शब्द है जो अरबी भाषा के शब्द “सलाम” और “सिल्म” से आता है। जिसका अर्थ होता है (सलाम का अर्थ होता है शांति) और सिल्म का अर्थ होता है “एक इश्वर अल्लाह के सामने बिना किसी शर्त के नतमस्तक हो जाना, झुक जाना …”

• तो इस्लाम का अर्थ होता है “शांति जो मानव प्राप्त करता है एक सत्य इश्वर के सामने नतमस्तक होकर बिना किसी शर्त के।”

और जो कोई व्यक्ति बिना किसी शर्त के एक सत्य इश्वर के सामने नतमस्तक हो जाता है ऐसे व्यक्ति को अरबी भाषा में “मुस्लिम” कहते है।जिसका अर्थ होता है इस्लाम को माननेवाला और इस्लाम पर चलने वाला।

आगे पढ़े –

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More