26 अप्रैल 2024

आज का सबक

सिर्फ पांच मिनिट का मदरसा क़ुरआन व सुन्नत की रौशनी में
Image Not Found

1. इस्लामी तारीख

इमाम अबुल हसन अशअरी (रह.)

इमाम अबुल हसन अली अशअरी (रह.) मशहूर सहाबी हज़रत अबू मूसा अशअरी की औलाद में थे। आपके जमाने में इस्लाम का एक फ़िर्का जो मुअतजिला के नाम से जाना जाता है।

उस ने इल्मी हलके में काफी असर डाल रखा था और आम तौर पर यह समझा जाने लगा था के मुअतजिला बड़े जहीन, अक्लमंद और मुहक्किक होते हैं और उनकी राय और तहकीक अक्ल से जियादा करीब होती है।

और लोग फ़ैशन के तौर पर इस नजरिये को इख्तियार करने लगे थे और एक बड़ा फ़ितना बन था।

अल्लाह तआला ने इस अज़ीम काम के लिए इमाम अबुल हसन अली अशअरी (रह.) को चुना, वह उन के बातिल अकीदे की तरदीद और उनकी दावत देने को तकरूंब इलल्लाह का जरिया समझते थे।

खुद मुअतजिला की मजलिसों में जाते और उनको समझाने की कोशिश करते। लोगों ने उनसे कहा के आप अहले बिदअत से क्यों मिलते जुलते हैं?

उन्होंने जवाब में फ़र्माया : क्या करूं, अगर मैं उनके पास न गया तो हक कैसे जाहिर होगा और उन को कैसे मालूम होगा के अहले सुन्नत का भी कोई मददगार और दलाइल से उनके मजहब को साबित करने वाला है।

वह मुअतजिला की मुखालफ़त और तरदीद में लगे रहे यहाँ तक के फ़िर्क-ए-मुअतज़िला का ज़ोर कमजोर पड़ गया। आप की वफ़ात सन ३२४ हिजरी में बगदाद में हई।

📕 इस्लामी तारीख

2. अल्लाह की कुदरत/मोजज़ा

जम जम का पानी

अल्लाह तआला ने दुनिया में समन्दर, झील, ओले, बारिश और चश्मों का पानी पैदा फर्माया है, लेकिन जम जम का पानी पैदा कर के अपनी कुदरत का जबरदस्त इज़हार फर्माया है।

दीगर पानी की तरह इस में भी प्यास बुझाने की सलाहियत है लेकिन खास बात यह है के इस में भूक मिटाने और बीमारी से शिफा देने की भरपूर सलाहियत मौजूद है। दीगर पानी बहुत जल्दी सड़ कर नाकाबिले इस्तेमाल हो जाता है, लेकिन जम जम का पानी सड़ने और खराब होने से हमेशा महफूज रहता है।

इस पानी में भूक, प्यास मिटाने और बीमारियों से शिफा देने की सलाहियत पैदा करना, अल्लाह तआला की कुदरत की बड़ी निशानी है।

📕 इस्लामी तारीख

3. एक फर्ज के बारे में

नमाज़ में इमाम की पैरवी करना

हज़रत अबू हुरैरह (र.अ) फ़र्माते हैं के
रसूलुल्लाह (ﷺ) हमें सिखाते थे के

“(नमाज़ में) इमाम से पहले रुक्न अदा न किया करो।”

📕 मुस्लिम : १३२

फायदा : अगर इमाम के पीछे नमाज पढ़ रहा हो, तो तमाम अरकान को इमाम के पीछे अदा करना चाहिये, इमाम से आगे बढ़ना जाइज नहीं है।

4. एक सुन्नत के बारे में

पुरे यकींन से दुआ करो

रसूलुल्लाह (ﷺ) ने फ़रमाया :

“तुम अल्लाह तआला से ऐसी हालत में दुआ किया करो के तुम्हें कुबूलियत का पूरा यकीन हो और यह जान रखो के अल्लाह तआला गफलत से भरे दिल की दुआ कबूल नहीं करता।”

📕 तिर्मिजी: ३४७९

5. एक अहेम अमल की फजीलत

दीनी भाई की जियारत की फ़ज़ीलत

रसूलुल्लाह (ﷺ) ने फर्माया :

“जिस ने किसी मरीज़ की इयादत की, या किसी दीनी भाई की जियारत की, तो एक पुकारने वाला (फरिश्ता) कहता है। तुम (दुनिया में) अच्छे रहो, तुम्हारा (अच्छे कामों की तरफ) चलना मुबारक हो और तुम ने (अपने इस अमल के जरिये) जन्नत का बुलंद दर्जा हासिल कर लिया है।”

📕 तिर्मिज़ी: २००८

6. एक गुनाह के बारे में

रिश्वत लेकर नाहक फैसला करने का गुनाह

रसुलल्लाह (ﷺ) ने फ़रमाया :

“जो शख्स कुछ (रिश्वत) ले कर नाहक फ़ैसला करे, तो अल्लाह तआला उसे इतनी गहरी जहन्नम में डालेगा, के पाँच सौ बरस तक बराबर गिरते चले जाने के बावजूद, उसकी तह तक न पहुँच पाएगा।”

📕 तरग़ीब व तहरिब: ३१७६

7. दुनिया के बारे में

8. आख़िरत के बारे में

कुफ्र की सज़ा जहन्नम है

कुरआन में अल्लाह तआला फ़र्माता है:

“जो लोग कुफ्र करते हैं तो अल्लाह तआला के मुकाबले में उन का माल और उन की औलाद कुछ काम नहीं आएगी और ऐसे लोग ही जहन्नम का इंधन होंगे।”

📕 सूरह आले इमरान : १०

9. तिब्बे नबवी से इलाज

10. क़ुरआन व सुन्नत की नसीहत

खुजली का इलाज

हजरत अनस बिन मालिक (र.अ) फर्माते हैं के :

रसूलल्लाह (ﷺ) ने हज़रत अब्दुर्रहमान बिन औफ (र.अ) और जुबैर बिन अव्वाम (र.अ) को खुजली की वजह से रेशमी कपड़े पहनने की इजाजत मरहमत फर्माई थी।”

📕 बुखारी: ५८३९

फायदा: आम हालात में मर्दो के लिये रेश्मी लिबास पहनना हराम है, मगर जरूरत की वजह से माहिर हकीम या डॉक्टर कहे तो गुंजाइश है।

और देखे :